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जनवरी 2017

रंजीत वर्मा की कविताएं

रंजीत वर्मा

कविता




दिल मशाल बन जाये जलता हुआ

असमानता तब पैदा होती है
जब कोई चीज़ एक के पास होती है
और दूसरे के पास नहीं
कोई ज़रूरी नहीं कि वह धन हो
या सत्ता की ताकत
वह जाति धर्म रंग या चेहरे की बनावट
या इसी तरह की वह कोई दूसरी चीज भी हो सकती है
मसलन वह एक के द्वारा पढ़ ली गयी
और दूसरे के द्वारा नहीं पढ़ी जा सकी
कोई किताब भी हो सकती है
कोई खबर
कोई मंत्र कोई सूत्र
कोई जादू टोना भी वह हो सकता है

हाथ में बंदूक लिया हुआ आदमी
किसी निहत्थे के सामने असंतुलन पैदा करता है
और पंडिताऊ ज्ञान तो प्राचीनतम हथियार है
यह बताने को कि सब बराबर नहीं होते
और यह बात वह
जितनी भाषा में कह सकता है
हो सकता है तुम्हारे पास
उतने शब्द भी न हों
हो सकता है तुम्हें यह भी पता न हो
कि एकतरफा फैसला सुनाये जाने की तैयारी
जब हो चुकी हो पूरी
तो वैसे बुरे वक्त में
अपना पक्ष ताकतवर शब्दों में
कैसे रखा जाता है दुनिया के सामने ठीक ठीक

दरअसल यह सोच की विदू्रपता है
जो असमानता पैदा करती है
एक के पास, दूसरे के पास नहीं होने से
इसका कोई रिश्ता नहीं
इनका श्रेष्ठता से कोई संबंध नहीं

सबसे ज्यादा अकड़ में वह दिखता है
जो पूरे आत्मविश्वास से मूर्खतापूर्ण बातें कर लेता है
बल्कि कहना चाहिए कि मूर्खों के पास
जो आत्मविश्वास होता है
उसे कहीं और ढूंढ पाना मुश्किल है
और फिर जो असमानता वह पैदा करता है
वैसी लहूलुहान असमानता कोई पैदा नहीं कर सकता
इतिहास घायल है ऐसे उदाहरणों से

मूर्खों जैसा आत्मविश्वास
आप चाह कर भी अपने अंदर पैदा नहीं कर सकते

कहने की ज़रूरत नहीं
हम इतिहास के अछोर अँधेरे समय में खड़े हैं
दिल मशाल बन जाये जलता हुआ
कोई ऐसा बात करो कॉमरेड।

 

बहुरुपिया

कभी शिव तो कभी काली
कभी हत्यारा तो कभी हनुमान
कभी बाघ तो कभी
खून से लथपथ
बेतहाशा भागता कोई इंसान
कभी जोकर तो कभी मजनूँ
बहुरुपिये के हज़ार रूप होते थे
हज़ार स्वांग भरता था वह
हम उससे डरते थे
इसके बावजूद उसके पीछे दूर तक चले जाते थे
नए लोगों को उससे डरता देख हँसते थे
फिर लौट जाते थे उस जगह से
जहाँ वह अभिनय करना बंद कर देता था

इस बीच कई साल निकल गए
उसके बारे में कुछ सुना नहीं तभी एक फिल्म देखी 'द लॉस्ट बहुरूपियाÓ
उस फिल्म में उसका कारुणिक अंत दिखाया गया था
और उसका हमेशा के लिए चला जाना
बाद में कई लोगों को कहते सुना
कि वह वापस आ गया है
इस बार वह बिलकुल नई धज में है
बल्कि कहना चाहिए कि यह वो नहीं है
जो गया था किसी गहरी मानवीय त्रासदी की तरह
यह कोई और है
जो बहुरूपिया का रूप धर कर आया है
कभी यह अपने बाल सवांरता है
कभी मोम का पुतला बन जाता है
तो कभी डबडबाई आँखों और भरे गले से
कुछ बोलने का लेकिन नहीं बोल पाने का
शानदार अभिनय करता नज़र आता है

बच्चे हँस रहे हैं
चुटकुले गढ़ रहे हैं
जा रहे हैं उसके पीछे हँसी ठिठोली करते
उस जगह से लौटने के लिए
जहाँ वह अभिनय करना बंद कर देगा

मार्क्स ने कहा था
इतिहास जब खुद को दोहराता है तो
प्रहसन की तरह होता है
तो क्या अंत में जब पर्दा गिरेगा
लोग ठीक उसी तरह सहमे हुए बाहर निकलेंगे
जब इतिहास पहली बार
त्रासदी की तरह घटित हो रहा था
और तानाशाहों का पर्दा एक एक कर गिर रहा था।


न्यायपालिका

न्यायपालिका के मुखिया की पलकें भीग गयीं
उसने रुमाल निकाला और
करीने से दोनों आँखें पोंछी
भर्राई आवाज में
एकिकनियम का गणित समझाया
लंबित मामलों की संख्या
जजों की संख्या का अनुपात बताया
फिर फैसले में लगने वाले
दिन महीने साल का हिसाब दिया
और थककर बैठ गया

वहां वह भी था
जो न्यायपालिका को
घुटनों के बल देखना चाहता था
उसने कहा
जब जागो तब सवेरा
दरअसल वह कहना चाहता था
अब आया ऊँट पहाड़ के नीचे।

 

फुलकली देवी

बहुत गहरे से उठती
उद्विग्न गंडक की हहराती आवाज
रात के सीने पर अनवरत
पटकती रहती है सर अपना
और सिसुआ मंगलपुर के
थरथराते अँधेरे में फैल जाती है
हवा के तेज निर्बाध थपेड़े
और लगातार डूबते जा रहे
गांव के कगार पर खड़ा
कोई आदमी आखिर क्या सोच सकता है
जहाँ सरकार के नाम पर
दिखता हो महज एक ठेकेदार
और देश की सबसे निचली अदालत
भी दूर हो इतनी
कि पानी की हहराकर उठती आवाज
भी कभी पहुँच नहीं पाती उस तक
डूबता जा रहा है पूरा गांव धीरे-धीरे

इस देश का लोकतंत्र जबकि
सिर्फ सत्ता को ताकतवर बनाता हो
ऐसे में एक आदमी
आखिर क्या सोच सकता है
रात के अँधेरे में
डूबते गांव के कगार पर खड़ा

क्या कहता है संविधान
बताये अगर जो पढ़ रखा हो किसी ने
सुना है बाबा साहब अंबेडकर ने लिखा था इसे
दलितों के आदमी थे वो
और यहाँ शुरू से ही दलितों के गांव
डूबते रहे हैं इस देश में
चाहे बाढ़ में चाहे बांध में
कुछ न कुछ ज़रूर होगा संविधान में
बाबा ने कुछ न कुछ जरूर लिखा होगा
और अगर कुछ नहीं है तो
फिर किस बात के बाबा
और किस बात का संविधान

गंडक के कगार पर खड़ा
यह सिसुआ मंगलपुर है
जहाँ फुलकली देवी रहती है
दबंगों के जबड़े से
हक की ज़मीन छीन लाई थी जो
अपने वीरतापूर्ण दिनों में पिछले साल
लेकिन आज रात क्या वह बचा सकती है
अपने सिसुआ मंगलपुर को गंडक में डूबने से
जैसे डूब गए थे एक दिन
मैनेजरी बाजार बैसिया बाजार
इस इलाके के हुआ करते थे जो
कभी सौदा सुलुफ के नामी हाट

जैसे डूब गए थे एक दिन
सिसुआ खाफटोला
पुजरा मल्लाह टोला
दादियों परदादियों की कहानियों से भी
पुराने हुआ करते थे जो गांव
जहाँ शाम होते ही
बच्चों के उठ रहे शोर के बीच
जनम लेने लगती थी अचानक
कोई प्रेम कहानी
चूडिय़ों के किसी रंग के पीछे से
फिर कहीं स्वप्नलोक की तरह गुम हो जाती थी
क्या पता कल दिन निकलते ही
सिसुआ मंगलपुर भी दर्ज कर लिया जाये
सरकार के रिकॉर्ड में बेचिरागी
और कई कहानियां ज़िन्दगी में उतरने से पहले ही
इस विप्लव में समा जाएं

फुलकली देवी नहीं बचा पायेगी
अपने गांव को डूबने से
उसके पीछे किसी की ताकत नहीं है
न ठेकेदार की न संविधान की
न अदालत की
तो क्या सर दोआब जी टाटा ट्रस्ट बचाएगा
गिरधारी करता है जिसका बखान
अपने गीतों में

कौन बचाएगा डूबने से
असंख्य अजन्मी प्रेम कहानियों को
फुलकली देवी की शौर्य गाथाओं को
इस बुरे वक्त में
फुलकली देवी खुद को बचा ले
यही बहुत है।







संपर्क - रंजीत वर्मा (सूरत) - 08800535376


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